SpecialFile4u.com

New Upcoming Royal Enfield 2020-2021 | ये पांच दमदार बाइक्स, जानिए फीचर्स और लॉन्च

New Upcoming Royal Enfield

विश्व स्तर पर प्रसिद्ध बाइक निर्माता रॉयल एनफील्ड(Royal Enfield) आमतौर पर अपने ‘बुलेट’ मॉडल के लिए जाना जाता है, जिसमें अब तक का सबसे लंबा उत्पादन रन है। आरई बाइक विशेष रूप से रेट्रो लग रहा है और जटिल काम है कि पिछले कुछ वर्षों में अपने खासियत (अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव) बन गया है। जबकि रॉयल एनफील्ड कई तरह की मोटरसाइकिल पेश करता है, इसके नए हिमालयन मॉडल ने सेगमेंट में नए बेंचमार्क स्थापित किए हैं। कंपनी कई हाई-एंड बाइक्स पर भी काम कर रही है, जिनमें से (कॉन्टिनेंटल) Continental GT 650 GT 650 और इंटरसेप्टर Interceptor 650 भारत में पहले ही लॉन्च हो चुकी हैं। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अपने सफल प्रदर्शन को जारी रखने के लिए, चेन्नई स्थित बाइक निर्माता ने अगले दो वर्षों में लॉन्च की एक लंबी अवधि की शुरुआत की है। यहां आगामी रॉयल एनफील्ड बाइक की सूची दी गई है जो 2020 और 2021 के दौरान पेश की जाएगी।

NEW ROYAL ENFIELD METEOR 350

आगामी रॉयल एनफील्ड बाइक्स की सूची में पहला मॉडल Meteor 350 है। जिसे थंडरबर्ड 350 से रिप्लेस किया जा रहा है। इस बाइक को कई वैरिएंट में पेश किया जाएगा जिनमें से एक Meteor 350 Fireball है। बाजार में इस बाइक की कीमत 1,68,550 रुपये रहने की उम्मीद है। Royal Enfield Meteor 350 Fireball मोटरसाइकल J-प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें 346-499 सीसी की क्षमता वाला नया इंजन मिल सकता है। नई बाइक में आगे-पीछे डिस्क ब्रेक होंगे। वहीं फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और रियर में ट्विन शॉक अब्जॉर्बर्स मिलेंगे।

Royal Enfield Meteor 350

रॉयल एनफील्ड की यह नई बाइक मौजूदा थंडरबर्ड 350X मॉडल की तरह ब्राइट कलर में आएगी। वहीं दोनों बाइक्स के सीट प्रोफाइल में कोई खास अंतर नहीं है। Meteor 350 में भी थंडरबर्ड की तरह स्प्लिट सीटें मिलेंगी। बाइक में सर्कुलर हेडलैम्प दिया गया है, जिसके किनारे पर एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट रिंग लगी है। रॉयल एनफील्ड मीटियर 350 में नया सर्कुलर इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलेगा। इसमें एक छोटी डिस्प्ले स्क्रीन दी गई है। कंपनी बाइक में यूएसबी चार्जर भी दे सकती है। बाइक में स्प्लिट सीट, अलॉय व्हील और बड़ा फ्यूल टैंक  मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि बाइक जून या जुलाई 2020 में लॉन्च किया जा सकती है।


Read More:- Royal Enfield Classic 350 BS6 लॉन्च: Explore check price, features & specifications

You May Like also:- Electric Royal Enfield Bullet Photon: Check Price कोई तेल, कोई ध्वनि और गति 112 किमी / घंटा


NEW RE CLASSIC 350

Royal Enfield की सूची में अगला नाम Royal Enfield Classic 350 का शामिल है। इस बाइक को टेस्टिंग के दौरान भी कई बार देखा गया है। यह मॉडल नई डबल क्रैडल चेसिस पर आधारित होगा। इस मॉडल में कई नए स्टाइलिश एलीमेंटस मिलेंगे, जिनमें एलॉय व्हील और विंड डिफ्लेक्टर शामिल हैं। इसमें नया फ्यूल टैंक, न्यू-डिजाइन टेल-लैंप, ग्रैब रेल्स और एग्जॉस्ट भी मिलेंगे।

नया मॉडल सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ एनालॉग स्पीडोमीटर और अन्य रीडआउट के लिए डिजिटल डिस्प्ले से लैस होगा। इसके रियर डिस्क को सीधी ओर शिफ्ट किया जाएगा और स्प्रोकेट और चेन को दूसरी तरफ शिफ्ट किया जाएगा। यह नए SOHC और फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम के साथ न्यू 350 सीसी इंजन से संचालित होगी। इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स से रियर व्हील को पावर दी जाएगी। इस बाइक को 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं इसकी कीमत 1.60 लाख रुपये रहने की उम्मीद है।

ROYAL ENFIELD HIMALAYAN 650

कंपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखना चाहती है। इसलिए कंपनी लोगों की पसंद के हिसाब से ही अपने मॉडल तैयार करती है। रॉयल एनफील्ड के सीईओ और प्रबंध निदेशक, सिद्धार्थ लाल ने चुनिंदा मॉडलों के बड़ी क्षमता वाले वर्जन बनाने को कहा है, जो मुख्य रूप से भारतीय बाजार के लिए होंगे। इस बीच कंपनी Royal Enfield Himalayan 650 को उतारने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि 2017 के EICMA शो में Royal Enfield का नया 650 सीसी पैरेलल-ट्विन इंजन सामने आया था। यह वही पावरट्रेन इंजन है जो इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 को भी पावर देता है। यह 648 सीसी, 4V SOHC फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन 47बीएचपी और 52एनएम टार्क के लिए काफी अच्छा है। हालांकि इस मॉडल के बारे में कंपनी ने बहुत अधिक जानकारी शेयर नहीं की है। उम्मीद है कि इस बाइक को 2020 के आखिरी में या 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इस बाइक की कीमत 3.5 लाख रुपये रहने की उम्मीद है।